Login

Lost your password?
Don't have an account? Sign Up

होटल और टूरिजम इंडस्ट्री पर COVID-19 का प्रभाव के बाद HIHT ने किया ये बदलाव !!

कोरोना की वजह से सभी उद्योगों की कमर तोड़ दी है. लेकिन होटल और टूरिजम इंडस्ट्री पर इस लॉकडाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था में मंदी है. भारत भी इससे अछूता नहीं हैं।

जब COVID-19 महामारी से पूरी दुनिया उथल-पुथल और तबाही की चपेट में आ गई है, तब हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म ने छात्रों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाया है, इस महामारी से छात्रों के मन में होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेष को लेकर चिंता व्यापत हो गयी है अगर देखा जाये तो COVID-19 महामारी से न सिर्फ होटल इंडस्ट्री अन्यथा और भी उद्योगो पर इसका प्रभाव पडा है COVID-19 का प्रभाव अस्थायी हैं। इस तीन वर्शीय पाठ्यक्रम में छात्र अगर प्रवेश लेता है तो पाठ्यक्रम के अन्त तक इस महामारी से निजात मिल चुका होगा। होटल मैनेजमेंट कोर्स के बाद विद्यार्थी रेस्टोरेंट, होटल, टूरिज्म रिजार्ट इत्यादि आतिथ्य के संबंधित क्षेत्रों में अपना परचम लहरा सकेंगे।

Please fill the Online Registration Form:

इन कठिन समय में, जब छात्र अपने पाठ्यक्रम को समय पर पूरा करने के लिए चिंतित हैं, तो हेरिटेज इंस्टीट्यूट ने तीन वर्षों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के साथ अकादमिक सहायता प्रदान करना जारी रखा है। होम एंड लर्न फ्रॉम होम पहल यह मार्च के मध्य में लिया गया एक त्वरित निर्णय था, जब राज्य और राष्ट्रीय सरकारों ने घोषणा की कि सभी शैक्षणिक संस्थान अपने परिसरों को बंद कर दें और अपने छात्रों को कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए घर पर रहने के लिए कहें घोषणा के दो दिनों के भीतर, हेरिटेज इंस्टीट्यूट ने ऑनलाइन कक्षाओं की अनुसूची तय की, जहां शिक्षक घर बैठे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कक्षा ले सकते हैं। छात्रों को उन पाठों के बारे में पहले से सूचित कर दिया जाता है जो जगह ले लेंगे और तदनुसार, वे कक्षाओं में लॉग इन करते हैं और अपने शिक्षकों को सुनते हैं।

Also Read: होटल मैनेजमेंट में बढते रोजगार के अवसर

इस तरह के अभ्यास छात्रों को लाभान्वित कर रहे हैं और शारीरिक बाधाओं को दूर करने के लिए सबसे अच्छा सीख रहे हैं। हेरिटेज इंस्टीट्यूट इस संकट की स्थिति में छात्रों के स्वास्थ्य और सेहत का पूरा ख्याल रखता है। कोरोना वायरस महामारी की चपेट में है। छात्रों को घर पर रहने के लिए कहकर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की है, हम यह भी चाहते हैं कि छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो उनकी शिक्षा और करियर के इस महत्वपूर्ण चरण में। इसलिए, HIHT ने सभी परिसरों में आधुनिक आईटी अवसंरचना के माध्यम से अपनी सभी कक्षाओं को ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाने में परिवर्तित किया। छात्रों के प्रति अपनी जिम्मेदारी के अलावा, HIHT अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी नहीं भूला है। Heritage Institute of Hotel & Tourism वर्तमान पीढ़ी के युवाओं की नवोदित प्रतिभा को कम समय में निखारने में सफल रहा है । हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म का लक्ष्य दुनिया का सबसे बड़ा आतिथ्य विष्वविद्यालय बनाने का है जो पूरी तरह से आतिथ्य जगत को समर्पित होगा । हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म, एक मजबूत टीम है, जो अंतरराश्ट्रीय स्तर पर अपनी सीमाओं से परे बढ़ रहा है और यहाँ के स्नातक पूरी दुनिया में सेवा क्षेत्र के दायरे में पंख फैला कर संस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं । यहाँ के पूर्व छात्रों ने अपनी उपस्थिति से होटल, केटरिंग, मनोरंजन आदि क्षेत्रों में दिखा दिया है कि वे नेतृत्व करने में सक्षम है ।

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म सदैव आतिथ्य देने के लिये तत्पर रहा है और रहेगा ।

About the Author:

DK. Singh

DK. SINGH
President
Heritage Institute of Hotel & Tourism
Agra & Shimla

https://www.hihtworld.com/agra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*