अवसरों का महासागर-हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र

क्‍या आप तलाश में है 5 स्टार कैरियर की ?

क्या आप निर्णय नहीं कर पा रहे है कि 12वीं परीक्षा के बाद क्‍या किया जाये! ऐसा अक्सर होता है कि हम उचित निर्णय नहीं ले पाने के कारण परेशानी का सामना करते हैं। खासतौर से तब जब यह निर्णय हमारे भविष्य पर प्रभाव डालता है कि अपने लिये सही सगय पर सही कैरियर का चुनाव करना। आज भी कई युवा, इन विश्वासों में घिरे हैं कि मेडीकल और इंजीनियरिंग ही ऐसे कैरियर हैं जिन्हें चुनकर जीवन में सफलता पाई जा सकती है। लेकिन उन हजारों ने इस तथ्य को गलत साबित कर दिया है जो अन्य कैरियर चुनकर उन क्षेत्रों में अच्छा मुकाम हारिल कर रहे हैं। इनमें से सबसे अधिक सफलता देने वाला कैरियर है –हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री |

हॉस्पिटेलिटी में सफलता का एक ही मूलमंत्त है“ग्राहक संतुष्टि”

वह व्यक्ति जो स्वयं में यकीन रखता है, जो हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में व्यावसायिक रूप से प्रशिक्षित होता है वह इस इंडस्ट्री का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है। हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में संपूर्ण शिक्षण व प्रशिक्षण के दौरान इसी ओर मुख्यतः ध्यान केंद्रित किया जाता है कि किस प्रकार बेहतर सेवाऐं दी जायें और अपने ग्राहकों को संतुष्ट किया जाये। ग्लोबलाइजेशन के बाद आज पूरे विश्व में सफलता का एक ही मूलमंत्र है “ग्राहक रांतुष्टि” | इस कोर्स को करने के पश्चात्‌ छात्र न कंवल पांच सितारा होटलों में नौकरी पा सकते है बल्कि एयरलाइन्स, क्रूज लाइन्स, रेलवे केटरिंग सर्विस, रेस्टोरेन्टस, फास्ट फूड रेस्टोरेन्टस, बैंकिग, ट्रेवल्स, बीपीओ, उड्डयन, निर्यात-आयात, दूरसंचार, आदि जैसे प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाओं से जुड़ जाता है।

इन्फ्रासट्रक्चर (मूलभूत संरचना)

HIHT का विशाल कैम्पस 9.6 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है तथा नाम के अनुरूप अपनी संस्कृति का आईना परिलक्षित करता है | रांस्थान में वातानुकूलित क्लासेस, जो पूर्णतः ओडियो-वीडियो रो युक्त हैं, डिजिटल लाइब्रेरी, कम्प्यूटर लैब,आधुनिक उपकरणों से युक्त फूड प्रोडक्शन फ्रन्ट ऑफिस हाउस कीपिंग एंव एफ एण्ड बी सर्विसेज की लैब व अन्य सुविधा, डाटा सेंटर, खेलकूद का मैदान इत्यादि भी उपलब्ध हैं | जिससे छात्रों को अपने विकास का संपूर्ण अवसर मिल सके | Please fill the Online Registration Form:

नवीन संभावनाओं की खोज में अनूठी पहल

HIHT अतिथि सत्कार शिक्षा क्षेत्र का एक अग्रणी उच्च शैक्षणित संस्थान है, जिसने वर्तमान पीढ़ी क॑ युवा प्रतिभाओं को बेहतर मुकाम बहुत ही कम समय में हासिल कराने में सफलता अर्जित की है, जोकि अतिथि सत्कार उधोग के क्षेत्र में राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है | संस्थान में पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से हॉस्पीटेलिटी प्रशिक्षण हुनर से रोजगार पाठयक्रग के अन्तर्गत अब तक लगभग 8000 छात्रों को रोजगार प्रदान किया जा चुका है, तथा प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत भी लगभग 5000 छात्रों को रोजगार प्राप्त हो चुका है। Visit Career in Hotel Management:

कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता

होटल मैनेजमेंट एक व्यवसायिक शिक्षा है। इस पाठयकमों में एडमिशन के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं होना या स्नातक होना जरुरी है।

प्रवेश प्रक्रिया:

प्रवेश लेने के लिये पहले आपको प्रवेश परीक्षा एवं मौखिक साक्षात्कार उत्तीर्ण करना होता है। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है एवं कुछ संस्थान सीधा प्रवेश भी देते है।

आगरा और शिमला के माध्यम से कूल नियुक्ति:

HIHT के पास पूरे भारत और विदेशों का सफल प्लेसमेंट ट्रैक रिकॉर्ड है। संस्थान के द्वारा अब तक लगभग 8000 विद्यार्थियों को Top Companies में Placed कराया गया हैं। पिछले 12 सालों से हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में बेस्ट स्टूडेंट्स देने के बाद संस्थान अब अपने कदम IHM की श्रेणी में रख चुका है। संस्थान को NCHMCT (पर्यटन मन्त्रालय भारत सरकार) द्वारा डिग्री कोर्स हेतु मान्यता प्राप्त है। साथ ही AICTE द्वारा BHMCT 4 वर्षीय कोर्स की मान्यता प्राप्त है। इसी तरह HIHT शिमला में हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी द्वारा तीन वर्षीय होटल मैनेजमेंट कोर्स एंव बेचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिसटेशन इन टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स कराया जा रहा है।

Hotel Management Campus area: Hotel Management College in Shimla | Hotel Management College in Agra

ट्रेबल एंड टूरिज्म के क्षेत्र में बेहतर अवसर:

बढते पर्यटन उद्योग में ट्रेवल एण्ड टूरिज्म सेक्टर को एक नया आयाम दिया हैं | इसमें करियर की असीम संभावनाये हैं। पिछले कुछ वर्षो में भारत आनें वाले पर्यटकों की संख्या काफी तेजी से बढी है| वर्ष 2016 तक तकरीबन 79 लाख विदेशी पर्यटकों ने भारत की सैर की यह आंकड़ा साल 1999 के मुकाबले तीन गुना बढा है | WTTC की रिपोर्ट के मुताबिक जीडीपी में यात्रा और पर्यटन का कुल योगदान 2016 में USD7,613.3bn (सकल घरेलू उत्पाद का 10.2%) था, 2017 में 3.6: की वृद्धि हुई, और 2027 में 3.9: प्रति वर्ष बढ़कर 11,512.9 अरब डॉलर (सकल घरेलू उत्पाद का 11.4:)

Also Read:

रोजगार में योगदान:

2017 में 3.6% की वृद्धि हुई, और 2027 में 3.9% प्रति वर्ष बढ़कर 11,512.9 अरब डॉलर (जीडीपी का 11.4%) बढ़ गया। 2016 में यात्रा और पर्यटन ने सीधे 108.741,000 नौकरियों (कुल रोजगार का 3.6%) का समर्थन किया | यह उम्मीद है 2017 में 2.1% की वृद्धि हुई और 2027 में 2.2% प्रति वर्ष 138,086,000 नौकरियां (कुल रोजगार का 4.0%) बढ़ी ।

निवेश:

2016 में यात्रा और पर्यटन निवेश USD806.5bn था. या कुल निवेश का 4.4% था | इसमें 4.4% की वृद्धि होनी चाहिए 2017, और अगले दस वर्षों में 4.5% प्रति वर्ष बढ़कर 2027 में USD1,307.1bn हो गया (कुल में से 5.0%)

About the Author:

D K Singh

D.K. SINGH
President
Heritage Institute of hotel & Tourism
Agra & Shimla

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top