Login

Lost your password?
Don't have an account? Sign Up

ट्रैवल एंड टूरिज्म में शानदार करियर बनाएं !!

किसी भी देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित करने के लिए ट्रेवल एंड टूरिज्म (यात्रा एवं पर्यटन) का क्षेत्र सबसे बेहतर माना जाता है तथा संपूर्ण विश्व में सर्वाधिक रोजगार भी इसी क्षेत्र में हैं। प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से लाखों लोग ट्रेवल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। विश्व पर्यटन संगठन की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण एशिया आने वाले कुल पर्यटकों में से लगभग 50 प्रतिशत पर्यटक भारत आते हैं। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र में रोजगार की कितनी संभावनाएं हैं। इसका सीधा फायदा उन छात्रों मिलेगा जो अपना करियर ट्रैवल एंड टूरिज्म में बनाने की सोच रहें हैं।

For more details: Hotel Management Institute in Shimla

ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स में कैसे करें एंट्री

अगर आपको घूमना पसंद है और साथ घूमाने के भी शौकीन है तो इस फिल्ड में सीधे एंट्री कीजिये। एंट्री करने के से पहले आपको विदेशी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान जरूर होना चाहिए। आपकी कम्युनिकेशन स्किल ऐसी होनी चाहिए कि आप जल्दी से अनजान लोगों के बीच जल्दी घूल-मिल जाये। साथ ही आपकी ट्रेवल और जियोग्राफी पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। इतिहास, कल्चर, आर्किटेक्चर आदि का नॉलेज होना भी जरूरी है। अगर आप में यह सब काबिलियत है तो आप वर्ल्ड ट्रेवल एंड टूरिज्म कोर्स में आसानी से एंट्री कर सकते है। अगर आप ट्रेवल और टूरिज्म में अपना करियर बनाने की सोच चुके हो तो आपको ट्रेवल और टूरिज्म शैक्षित योग्यता पर भी एक नजर जरूर डालनी चाहिए। आप इस ट्रेवल और टूरिज्म कोर्स को 12वीं या ग्रेजुएशन कर सकते हो। अगर आपको इस क्षेत्र में 12वीं कक्षा के बाद प्रवेश करना है तो आप ट्रेवल और टूरिज्म फिल्ड में तीन साल की डिग्री के लिए आवेदन कर सकते हो। जैसे बीए, बीबीए, बीएचटीएम, बीएससी आदि कर सकते है। वहीं हम ग्रेजुएशन करने के बाद टूरिज्म में एमए, एमबीए, आदि के प्रोग्राम कर सकते हो। आपको बता दें कि बहुत से संस्थान ने इस फिल्ड में 6 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स और 1 साल का पीजी डिप्लोमा भी करवाना शुरू कर दिया है।

View full details of Course in Hospitality Management

आप कौन-से कोर्स कर सकते हो:

  • इंटीग्रेटेड डिप्लोमा इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट।
  • सर्टिफिकेट कोर्स ऑन एयरलाइंस टिकटिंग एंड टूर प्लासनिंग
  • बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज
  • फाउंडेशन एंड कंसल्टें ट कोर्स इन टूरिज्म लैंग्वे्ज
  • ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्स
  • ग्रेजुएट इंटिग्रेटेड कोर्स इन टूरिज्म
  • बैचलर इन टूरिज्म एडमिनिस्ट्रे शन
  • डिप्लोएमा इन टूरिज्म मैनेजमेंट
  • डिप्लोएमा इन टूरिज्म एंड डेस्टिनेशन
  • मास्टर इन टूरिज्म
  • पीजी डिप्लोटमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट

कई फील्ड में हैं मौकेः

टूर ऑपरेटर्स: पर्यटन स्थलों में टूर का संचालन और उसे मैनेज करने का काम करते हैं टूर ऑपरेटर्स. टूरिस्ट गाइड का कोर्स करने के बाद टूर ऑपरेटर्स की नौकरी आसानी से मिल सकती है.

टूरिज्म डिपार्टमेंट: रिजर्वेशन ऐंड काउंटर स्टाफ, सेल्स ऐंड मार्केटिंग स्टाफ, टूर प्लानर्स, टूर गाइडेंस. ये वे जॉब हैं, जो सरकारी टूरिज्म डिपॉर्टमेंट की तरफ से ऑफर की जाती हैं. ऑफिसर्स ग्रेड की नौकरी संघ लोक सेवा आयोग या SSC (स्टाफ सलेक्शन कमीशन) एग्जाम पास कर हासिल की जा सकती है.

एयरलाइंस: यह क्षेत्र ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री का खास हिस्सा है. जिन्होंने टूरिज्म के अलावा होटल मैनेजमेंट का कोर्स भी किया है, वे इस क्षेत्र में आसानी से एंट्री ले सकते हैं.

ट्रेवॅल एजेंसीज: ट्रेवॅल एजेंट्स का काम होता है कई सारे विकल्पों के बीच अपने कस्टमर को अच्छी सेवा मुहैया कराना. कस्टमर के साथ बेहतर डील करने वालों के लिए यह बेहतरीन जॉब है.

होटल क्षेत्र: ट्रेवॅल ऐंड टूरिज्म इंडस्ट्री के विकास के साथ होटलों का एक खास रिश्ता है. यही वजह है कि इस इंडस्ट्री के विकास के साथ-साथ होटल इंडस्ट्री भी लगातार विकसित हो रही है. इससे रोजगार के अवसरों में काफी इजाफा हुआ है. होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद यहां जॉब की संभावनाएं खुल जाती हैं.

कितना कमा सकते है आप:

उम्मीदवार को शुरूआती सैलरी 15 से 20 हजार प्रति महीना होती है। लेकिन धीरे-धीरे अनुभव होने के बाद उम्मीदवारों की सैलरी 40 हजार से लेकर 1 लाख रूपये प्रति महीना हो जाती है। इससे पता चलता है कि इस क्षेत्र में रोजगार की संभावना बहुत अधिक हैं।

प्रमुख संस्थानः

  • हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म,शिमला
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म ऐंड ट्रेवॅल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
  • हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी, शिमला
  • लखनऊ यूनिवर्सिटी, यूपी

About Heritage Institute of Hotel & Tourism Agra

About the Author

DK. Singh

DK. SINGH
President
Heritage Institute of Hotel & Tourism
Agra & Shimla

https://www.hihtworld.com/agra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*
*