Hospitality Management

होटल मैनेजमेंट में शेफ और शानदार करियर विकल्प

10+2 करने के बाद हर स्टूडेंट एक ऐसा कोर्स प्रोफेशनल कोर्स करना चाहता है, जो उसे अच्छी सैलरी वाली नौकरी जल्द से जल्द दिला दे। होटल व रेस्टोरेंट में Chef की नौकरी एक अच्छा विकल्प हो सकती है। आजकल हमें कही भी जाना हो तो हम रहने के लिए सबसे पहले होटल ढूढते है होटलो के बढते कारोबर ने इसमें रोजगार के कई अवसर खोल दिये है। यदि आप नई नई रेसिपी बनाने में दिलचस्पी रखते हैं। तो आपके लिये शेफ बनना फायदेमंद सौदा हो सकता है। पिछले कुछ सालों से लगातार होटलों और रेस्टोरेंट की सख्या बढ़ी है। बड़े शहरों के बाद अब छोटे शहरों में भी रेस्टोरेंट खुले हैं जिससे इस इंडस्ट्री में हुनरमंद प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ी है।

किसी भी बड़े होटल में एक शेफ का रूतवा किसी बड़े अधिकारी से कम नही होता है. उसके अंडर में एक पूरी टीम काम करती है जो खाना बनाने के अलग-अलग डिपार्टमेंट संभालती है अगर आप भी उन लोगों में से है जो किचन में मजबूरी नही शौक से जाते है तो आपका इस फील्ड में स्वागत है । कोई भी व्यक्ति होटल में शेफ बन कर अच्छी सैलरी वाली नौकरी आसानी से हासिल कर सकता है।

होटल में शेफ कैसे बने

यदि आप होटल इंडस्ट्री में शेफ बनना चाहते हैं, तो आपको शेफ कैसे बने की पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी हैें शेफ बनने के लिये आपको Hospitality Management Course करना जरूरी होता है। शेफ बनना भी होटल मैनेजमेंट का ही एक हिस्सा है। इस फिल्ड में आने के लिए होटल मैनेजमेंट का कोर्स होता है जो 12वीं के बाद किया जा सकता हैं।

इस फिल्ड में कई कोर्स उपलब्ध है जैसे डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स. इनमें से कोई भी कोर्स आप अपने एजुकेशन के हिसाब से चुन सकते है। Hotel Management के कोर्स के दौरान स्टूडेंटस कई सारी चीजें करना सीखते हैं। शेफ, फ्रंट ऑफिस मैनेजमेंट, बार टेंडर हाउसकीपिंग आदि चीजें भी इस कोर्स के अंतर्गत सिखाई जाती हैं।

होटल में शेफ बनने लिये जरूरी गुण

  • शेफ बनने के लिये इच्छुक लोगों का क्रियेटिव होना बहुत जरूरी है।
  • विदेशी कुजिन्स की जानकारी होना बहुत जरूरी है।
  • कम से कम सामग्री से ज्यादा से ज्यादा रेसिपी बनाने में महारत हासिल हो।
  • खाना बनाना और भोजन परोसने की कला को अच्छी तरह समझने वाला व्यक्ति ही शेफ बन सकता है।
  • शेफ कोर्स करने के लिये आपका शारीरिक रूप से फिट होना बेहद जरूरी है। क्योंकि एक शेफ को अपना अधिकतर काम खड़े होकर ही करना पड़ता है।
  • शेफ को यह पता होना चाहिए कि पाचन प्रणाली किस प्रकार काम करती है।
  • पाचन प्रणाली पर भोजन में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की जानकारी होना जरूरी है।
  • विदेशी भोजन के बारे में अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

शेफ को सैलरी कितनी मिलती है

Five Star Hotel में नौकरी करने वाले Executive Chef हर महीने 100000 से 300000 रूपये प्रति माह वेतन आसानी से प्राप्त हो जाता है। लेकिन Kitchen Management Trainee को 15000 से 20000 रूपये वेतन मिलता है। 2 साल का अनुभव हो जाने के बाद 25000 रूपये से ज्यादा वेतन प्राप्त होने लगता है

Also Read:

होटल मैनेजमेंट करने के बाद फूड सेक्टर में रोजगार के अवसर

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद किसी भी Hotel, Restaurants, 5 Star Hotel में नौकरी मिल जाती है। कोर्स पूरा करने के बाद आपको जाॅब के सटीक विकल्प तलाशने होंगें। बतौर शेफ कई जगह नौकरी मिल सकती है जैसे – नामीगिरामी रेस्टोरेंट में, एयर कैटरिंग युनिटस में, फूड प्रोसेसिंग कंपनी में Cruise लाइन में और आप चाहें तो खुद का कोई काम शुरू कर सकते हैं। शेफ बनने के बाद आप अपना खुद का होटल या रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। जहां आपकी हैसियत एक Head Chef की होगी और आप अपने नीचे ट्रेनी शेफ को रख कर काम करवा सकते है। होटल मैनेजमेंट व किचन मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद लोगों का सामना इस क्षेत्र में मौजूद कड़े Competition से होता है। इस क्षेत्र में वही व्यक्ति टिक पाता है, जो प्रतिस्पर्धा को सहजता से स्वीकार करके आगे बढ़ने का प्रयास करता है। चूंकि इस क्षेत्र में आने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में इस क्षेत्र में मौजूद निचले स्तर की नौकरियों में प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है।

Competition के इस दौर में वही व्यक्ति टिक पायेगा जो रचनात्मकता, कलात्मकता, शैक्षणिक योग्यता अपनी विशेषताओं पर खरा उतरेगा।

कहां से ले शिक्षा

प्रोफेशनल शेफ बनने के लिए कैटरिंग में होटल मैनेजमेंट का कोर्स करना जरुरी है। देष के प्रमुख संस्थान इस प्रकार है:

हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म, आगरा
द इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, पूसा, नई दिल्ली
इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, मुंबई
इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, बैंगलोर
डॉ. अंबेडकर इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, चंढीगड़
इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता

अगर आपको भी कुकिंग में मजा आता है तो Heritage Institute of Hotel & Tourism, Agra होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के लिए बेहतर संस्थान साबित हो सकता है । इस संस्थान से होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप एक अच्छा शेफ भी बन सकते हैं।

About the Author:

D K Singh

D.K. SINGH
President
Heritage Institute of hotel & Tourism
Agra & Shimla

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top