हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में अच्छे करियर की अपार संभावनाएं

अगर आपको नए नए लोगो से मिलना और उनसे बातें करना अच्छा लगता है तो आपके लिए होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर विकल्‍प हो सकता है | आज के समय में होटल मैनेजमेंट एक बेहतरीन करियर आप्शन बनकर हमारे सामने उपलब्ध हुआ है। दरअसल दुनिया भर के टुरिस्ट को दुनिया घूमने, देखने, जानने और समझने में सहयोग करने में होटल इंडस्ट्री ने बडी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं | किसी बडे होटल या होटल के व्यवसाय को सफलता पूर्वक चलाना ही होटल मैनेजमेंट कहलाता हैं। आज होटल मैनेजमेंट सिर्फ एक होटल तक ही सिमित नहीं रह गया है बल्कि इसका दायरा लगातार बढता जा रहा है अब होटल इंडस्ट्री में रिसॉर्ट्स, एयरलाइन्स, क्रूज, क्लब,कफ, रेस्तरां आदि आते हैं। होटल मैनेजमेंट में डिग्री या डिप्लोमा करने से इस फील्ड में न सिफ बेहतरीन संभावनांए है बल्कि कम समय में इस फील्ड में काफी अच्छी पोजिशन भी हासिल कर सकते हे । Visit: Heritage Institute of Hotel and Tourism

कई क्षेत्रों में रोजगार क अवसर

रोजगार की दृष्टि से यह क्षेत्र काफी बडा है सिर्फ एक कोर्स करने के बाद इतना विस्तृत कार्यक्षेत्र किसी अन्य कोर्स में शायद ही उपलब्ध होता होगा। प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रुप से दो करोड से अधिक लोगो को रोजगार देने वाले इस इस विशाल क्षेत्र में होटल खानपान और ट्वल/दूरिज्म आदि शामिल है। इस कोर्स को करने के पश्चात्‌ छात्र-छात्राएँ न केवल पंच सितारा होटलों में नौकरी पा सकते है बल्कि आज के दौर में इस डिग्री कोर्स का कार्य क्षेत्र काफी विस्तृत हो गया है जिसमें एयरलाइन्स, क्रूज लाइन्स, कॉरपोरेट केन्टीन्स, कॉल सेन्‍्टर्स, रेलवे केटरिंग सर्विस, रेस्टोरेन्टस, फास्ट फूड रेस्टोरेन्टस, माल्स, मल्टीप्लेक्सेज,स्टाफ एक्सचेंज केनन्‍्टीन्स, नर्सिंग होम्स बैंकिंग, ट्रेवल्स, औषधि, बीमा, म्यूचल फंड, बीपीओ, खाघ श्रृंखला, उड्डयन, निर्यात-आयात, एफएमसीजी, दूरसंचार, हेलल्‍थकेयर एवं शिक्षण आदि जैसे प्रमुख क्षेत्रों में रोजगार की संभावनाओं से जुड़ जाता है। अपनी रूचि के अनुसार उत्तीर्ण छात्र-छात्राएँ अच्छी तनख्वाह पर नौकरी पाने की असीमित संभावनाओ से जुड़ सकते हं।

For more details: Career in Hotel Management

कोर्स के लिए योग्यता

होटल मैनेजमेंट में तीन वर्षीय या चार वर्षीय डिग्री कोर्स करने के लिए 12 वीं कक्षा के किसी भी विषय वाले छात्र हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री मे प्रवेशं लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसी भी क्षेत्र के ग्रेजुएट्स भी इस कोर्स को कर सकते हैं। भारत के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में अक्सर प्रवेश परीक्षा होती है। अभ्यर्थियों को विशेष कॉलेज में प्रवेश पाने में सक्षम होने के लिए परीक्षाओं को पास करना आवश्यक है। सबसे प्रसिद्ध परीक्षा एनसीएचएमसीटी जेईई या नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कटरिंग टेक्नोलॉजी संयुक्त प्रवेश परीक्षा है।

Also Read: WELL GUIDED BY HIHT ON YOUR CAREER AMBITIONS AFTER 12TH EXAMINATION

प्रवेश प्रक्रिया

प्रवेश लेने के लिये पहले आपको प्रवेश परीक्षा एवं मौखिक साक्षात्कार उत्तीर्ण करना होता है। इस परीक्षा में 800 अंको के 200 प्रश्न पूछे जायेंगे। इनमें न्यूमैरिकल एबिलिटी एवं एनालिटिकल एप्टीटयूट के 30 प्रश्न, रीजनिंग और लॉजिकल डिडक्‍्शन के 30 प्रश्न, जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के 30 प्रश्न, इंगलिश लैगचेज के 60 प्रश्न, एप्टीटयूट फॉर सर्विस के 50 प्रश्न शामिल हैं। परीक्षा के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित है। प्रत्येक सही जवाब पर चार अंक मिलेंगे जबकि गलत जवाब पर 1 अंक काट लिया जायेगा। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होती है एवं कुछ संस्थान सीधा प्रवेश भी देते है। नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी आवेदन शुल्क इसमें जनरल व ओबीसी के लिए 800 रूपये, एससी, एसटी, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर के लिए 400 रूपये शुल्क तय किया गया है।

होटल मैनेजमेंट ग्रेजुएटस को मिलने वाली सैलरी

अगर आप फ्रशर है तो आपको शुरुआती तौर पर होटल इंडस्ट्री में 2 से 3 लाख रुपये सालाना का पैकेज आराम से मिल जाता है वही 1 से 3 साल के अनुभव के बाद 4 से 5 ३ लाख रुपये सालाना। 5 साल से ज्यादा अनुभव के बाद 5 से 10 लाख रुपये सालाना तक कमाएं जा सकते है।

इस कोर्स को करने के लिए मुख्य संस्थान

होटल प्रबंधक में स्नातक प्रदान करने वाले शीर्ष कॉलेजों में से कुछ नीचे दिए गए हैं। ये कॉलेज अपने परिसर में आतिथ्य उद्योग के अन्य पहलुओं में विभिन्‍न प्रमाण और डिप्लोमा भी प्रदान करते हैं।

  • इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलाजी एण्ड न्यूटोशन , पूसा. दिलली।
  • हेरिटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म आई.एच.एम. आगरा,शिमला

वेबसाइट – www.hihtworld.com, टोल फ्री नंबर – 18005323000

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एण्ड कैटरिंग टेक्नोलाजी, आई.एच एम. मुंबई।

Heritage Institute Of Hotel & Tourism Campus: Hotel Management Colleges in Shimla | Hotel Management Colleges in Agra

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top